6/14/2019

Top 7 हेजेज के सामान्य प्रकार [Hindi] Types oF Hedge Plants

समय के साथ घने हेजेज में कुछ परिपक्व हो जाते हैं और अन्य आपके साथ विकसित होते हैं। अपनी जीवित स्क्रीन लगाते समय, एक सीधी रेखा में पौधे न लगाएं। ज़िग-ज़ैग पेड़ों को एक पूर्ण प्रभाव देने के लिए और पेड़ों को हवा और सूरज प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए। यह हेज को हवा के साथ देने में मदद करेगा, जिससे टूटने और हवा की सुरंगों को रोका जा सकेगा।

Pic Credit: Northeast Nursery

अपनी पसंदीदा सदाबहार किस्मों में से एक जोड़े का चयन करें। एक सीमा में एक से अधिक किस्म के सदाबहार पौधे लगाना बुद्धिमानी है ताकि रोग और कीट पूरी रोपाई को नष्ट न करें। कुछ शीर्ष विकल्पों पर एक नज़र डालें।

Top 7 हेजेज के प्रकार

1: बोकसवुद

लंबे समय तक एक यूरोपीय पसंदीदा, बॉक्सवुड (बक्सस) छंटाई और आकार देने के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। महान हेज बनाने के अलावा, बॉक्सवुड एक शीर्ष व्यक्ति के लिए एक पसंदीदा पेड़ है। छोटी, सदाबहार पत्तियाँ गुदगुदी होने पर साफ रहती हैं। कोरियाई बॉक्सवुड अंग्रेजी किस्मों की तुलना में कठिन साबित हो रहा है। देर से वसंत में प्रून, नए विकास के रूप में अंधेरा। यह अमेरिकी ज़ोन विभाग के लिए उपयुक्त है। ज़ोन 5 से 8. आकार प्रजातियों के साथ बदलता रहता है और यह पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया तक रहता है।

2: एव (Yew)

यूव (टैक्सस बकाटा) एक घनी हेज बनाता है जो प्रूनिंग के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। देर से सर्दियों में कठिन छंटाई द्वारा अक्सर ऊंचा हो गया हेजेज को बहाल किया जा सकता है। नींव रोपण के लिए उपयोग किए जाने वाले कई यॉट स्क्वाट रहते हैं। टी। बकाटा 6 फीट लंबा और 16 फीट तक फैलता है, जो हेजिंग के लिए बहुत अच्छा बनाता है। यू हेज की एकरूपता संलग्न उद्यानों के लिए एक शानदार दीवार बनाती है। यह एक धीमा-से-मध्यम उत्पादक है। यह यूएसडीए ज़ोन 5 या 6 के लिए उपयुक्त है। 8 के माध्यम से। यू पूर्ण धूप में आंशिक छाया में सबसे अच्छा बढ़ता है।

3: अर्बोरविटे ग्रीन जाइंट

आर्बरविटे ग्रीन जाइंट (थुजा "ग्रीन जाइंट") को अमेरिका के राष्ट्रीय आर्बरेटम द्वारा पेश किया गया था। आप इसे रेत से मिट्टी तक लगभग किसी भी मिट्टी की स्थिति में विकसित कर सकते हैं। यह एक पिरामिड आकार बनाता है और इसके लिए किसी छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है। यह कीट प्रतिरोधी और यहां तक ​​कि हिरण प्रतिरोधी है। एक त्वरित हेज या विंडब्रेक के लिए, इन पौधों को 5 से 6 फीट अलग से रोपित करें। अधिक क्रमिक हेज के लिए, 10 से 12 फीट की दूरी पर रोपण करें। यह यूएसडीए ज़ोन 2 के लिए 10 के माध्यम से उपयुक्त है और पूर्ण सूर्य में सबसे अच्छा बढ़ता है। ये तेजी से बढ़ने वाले 60 फीट की ऊंचाई तक और 20 फीट तक फैल सकते हैं।

4: होल्ली

इसकी चमकदार हरी पत्तियों के लिए लोकप्रिय है, और चमकदार लाल जामुन, hollies (Ilex) सबसे अच्छा लग रहा है अगर छंटनी और भरा हुआ है। केवल मादाएं जामुन सेट करती हैं, लेकिन आपको पार-परागण के लिए एक पुरुष की आवश्यकता होगी। कुछ नई किस्में हैं जिन्हें दो लिंगों की आवश्यकता नहीं है। होली अम्लीय मिट्टी पसंद करते हैं और पीट या बगीचे सल्फर के अलावा आवश्यक हो सकता है। अमेरिकी होली अंग्रेजी होली की तुलना में अधिक व्यापक रूप से अनुकूलनीय है। यह एक मध्यम उत्पादक है, जो 6 से 10 फीट की ऊंचाई तक और 5 से 8 फीट तक फैला हुआ है। पौधे 2 से 4 फीट अलग हटते हैं। यह यूएसडीए ज़ोन 5 के लिए 9 के माध्यम से उपयुक्त है और पूर्ण सूर्य को आंशिक छाया में रखना पसंद करता है।

5: Firethorn

फायरथोर्न (Pyacantha coccinea) थोड़ा अनियंत्रित होता है, लेकिन यह अभी भी परिदृश्य में हड़ताली दिखता है। यह वसंत में सफेद फूलों के साथ एक सदाबहार है और गर्मियों में सर्दियों में नारंगी-लाल जामुन के साथ क्रिसमस की सजावट के लिए लोकप्रिय है। यह सूखा सहन करने वाला पौधा पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया तक पसंद करता है। 3 से 4 फीट अलग से प्लांट फायरथॉर्न करते हैं। यह एक तेजी से बढ़ने वाला है और 8 से 12 फीट की ऊंचाई और 3 से 5 फीट तक फैल सकता है। यदि आवश्यक हो, तो फूल के बाद प्रून करें। यह यूएसडीए ज़ोन 5 या 6 के लिए 9 के माध्यम से उपयुक्त है।

6: लेलैंड सरू

लेयलैंड सरू (x Cupressocyparis Leylandii) एक स्तंभ जैसा सदाबहार है, जिसमें सपाट स्केल जैसी पत्तियां होती हैं। यह एक कठिन गोपनीयता स्क्रीन या विंडस्क्रीन बनाता है जो नमक सहिष्णु है और पूर्ण सूर्य में सबसे अच्छा बढ़ता है। कई नए काश्तकारों को धूसर रंग, भिन्नता और अधिक पंख वाले पत्ते के लिए पाला जा रहा है। यह एक तेजी से बढ़ने वाला उत्पाद है और आप इसे नए आकार के रूप में आकार दे सकते हैं। यह 9. के माध्यम से यूएसडीए 5 के लिए उपयुक्त है। यह 60 से 70 फीट की ऊंचाई और 15 से 20 फीट तक फैल सकता है।

7: Privet

एक क्लासिक हेज प्लांट, सभी privets (Ligustrum) सदाबहार नहीं हैं। घने पत्ते प्रूनिंग के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और फूल के बाद छंटाई की जा सकती है। अधिकांश में सफेद गर्मियों के फूल होते हैं और उसके बाद काले जामुन होते हैं। कीर्ति बहुत अनुकूलनीय है और पूर्ण सूर्य से छाया तक किसी भी स्थिति में विकसित होगी। यूएसडीए जोन 3 से 6 और 7 से 8 तक भिन्न होते हैं, ये तेजी से बढ़ने वाले 15 फीट की ऊंचाई और 5 से 6 फीट तक फैलते हैं।

privet hedge, hedgerow plants, flowering hedge plants, laurel hedge, types of hedges accounting
Thanks To: thespruce.com